Sunday, May 5, 2019

564. कलाकारों की नजायज माँग

कलाकार और कथित लेखकों की नाजायज़ अपील
*****************************************
पंकज भूषण पाठक

     कल जो फिल्मी सितारे और लेखक बीफ़ पर रोक पर कह रहे थे कि हमें क्या खाना है यह हमें तुम न बताओ। ये हमारा मौलिक अधिकार है। आज वही सारे कलाकार-लेखक पत्र लिखकर लोगों से कह रहे हैं की बीजेपी को वोट मत दो।  नसरुद्दीन शाह, कंगना रानौत, अनुराग कश्यप समेत करीब 600 फिल्मी कलाकार और लेखकों ने पत्र लिखकर लोगो से बीजेपी को वोट नहीं देने की अपील की है। इनमे से अधिकांश वही सारे नाम हैं जिन्होंने बीफ मामले में हंगामा खड़ा किया था, आतंकी अफज़ल गुरु को फाँसी न देने की याचिका पर हस्ताक्षर किया था। साथ ही असहिष्णुता को लेकर अवार्ड वापसी का ढोंग रचा था  हद है सुतियापे की! यही नसीरुद्दीन शाह को भारत के माहौल पर गुस्सा और डर लगने लगा था लेकिन न तो अपने सहयोगी महिला कलाकार जयप्रदा के ख़िलाफ़ आज़म खान की बदजुबानी पर गुस्सा आया और न ही श्रीलंका में हुए आतंकी हमले से उन्हें डर महसूस हुआ। इतनी दोहरी मानसिकता वाले कलाकार क्या संदेश देना चाहते हैं? अरे इनका तो काम ही है पैसे लेकर अभिनय करना जैसे सरफ़रोश फ़िल्म का रोल!

वाह रे कलाकार ! तुम करो तो रासलीला, कोई और करें तो करेक्टर ढीला!  क्या ये वोटरों के मौलिक अधिकार का हनन नहीं है? क्यूँ माने तुम्हारी बात कोई मतदाता,उसका भी तो मौलिक अधिकार है और मतदान तो गुप्तदान होता है। किसे वोट देना है और किसे नहीं देना है यह उसका अपना विवेक है। वोटर तुम्हारी बात क्यूँ माने ? किसे वोट देना है ये तुम न बताओ। किसी प्रत्याशी या दल में पक्ष में वोट की अपील तो जायज है लेकिन किसी को वोट न देने का दबाव देना तो सरासर गलत है। ये कोई चड्ढी बनियान का विज्ञापन है क्या की तुम पैसे लेकर जो दिखाओगे पब्लिक उसे सच मान लेती है। भले तुम उस प्रोडक्ट को देखते भी नहीं हो निजी जीवन में। कलाकारों को लोग आदर्श मानते हैं लेखकों को मार्गदर्शक, अगर यही दल विशेष के लिए कार्य करने लगे तो निष्पक्षता कहाँ रह जाएगी। एक साहित्यकार,पत्रकार और कलाकार को सदैव निष्पक्ष रूप से जनहित में कार्य करना चाहिए, किसी दुराग्रह, द्वेष या स्वार्थ में नहीं।

        
मतलब साफ है कि ये सारे कलाकर किसी एजेंडे के तहत ही कार्य कर रहे हैं। जिनके पीछे कोई बड़ी शक्ति नेपथ्य में कार्य कर रही है। अधिकतर या तो आउटडेटेड हैं या फिर बेकार ।
©पंकज प्रियम
(पंकज भूषण पाठक)

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2703658319697906&id=155612491169181

No comments: